27 सितम्बर 2021 सोमवार के दिन भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने Ayushman Bharat Digital Mission की शुरुआत की है। आयुष्मान भारत योजना जो की केंद्र सरकार के द्वारा चलायी जा रही थी जिसके तहत देश के हर एक परिवार को स्वस्थ सेवा देने की कोशिश की जा रही थी। Ayushman Bharat Digital Mission उसी आयुष्मान भारत योजना का एक विस्तृत रूप है। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के द्वारा केंद्र सरकार भारत की स्वस्थ व्यवस्था में क्रांतिकारी परिवर्तन करने के मन में है। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत देश के नागरिकों के लिए स्वास्थ सम्बन्धी मदद को इंटरनेट के जरिये पहुंचाने की कोशिश की जायेगी।

ये भी जाने : उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना

ABDM या फिर आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत लागरिकों की एक डिजिटल हेल्थ आईडी बनायीं जायेगी साथ ही ये मिशन चिकित्सा के क्षेत्र में किरीतिमान स्थापित करने वाले प्रोफेशनल्स या डॉक्टर और साइंटिस्ट को भी जोड़ा जाएगा जिस से स्वास्थ सम्बन्धी समस्याओं में उनकी मदद भी ली जा सकेगी। Ayushman Bharat Digital Mission के तहत हॉस्पिटल को एक दूसरे से डिजिटल माध्यम से जोड़ा जायेगा जिस से पूरे देश के हॉस्पिटल एक सेंट्रलाइज्ड सिस्टम से जुड़े होंगे व किसी इमरजेंसी की स्थिति में उन्हें जरुरी जानकारी आपस में साझा करने मदद मिल सकेगी।

Ayushman Bharat Digital Mission

27 सितम्बर को होने वाली कांफ्रेंस में प्रधान मंत्री मोदी ने कहा की 130 करोड़ की आबादी वाले देश जिसमे 118 करोड़ मोबाइल उपभोक्ता व 80 करोड़ से भी डिजिटल उपभोक्ता है उसमे स्वस्थ सेवा का डिजिटलिज़तिओन भी बहोत जरुरी है। कोरोना के समय Arogya Setu App व Co-Win पोर्टल ने देश के लोगों की बहोत अधिक मदद की व देश में लोगों को स्वास्थ सेवा में टेक्नोलॉजी व इंटरनेट की ताकत का सही अंदाजा लगवाया। उन्होंने कहा जिस तरह Co-Win की मदद से लोग खुद ही अपनी वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कर आत्मनिर्भर बन रहे उसी तरह की और अधिक और अधिक वस्तृत सेवाओं की जरुरत इस देश को है।

प्रधान मंत्री मोदी ने ये भी कहा की कोरोना के मुश्किल समय में टेलीमेडिसिन के इस्तेमाल से जो राहत इस देश को पहुंची है वो अभोत ही सराहनीय है। केवल e-Sanjeevani की ही मादा से करीब 125 करोड़ कंसल्टेशन कोरोना के समय इस देश में दिए गए। टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही देश के दूर दर्ज के इलाकों में बैठे हुए लोगों को देश के बढे से बढे अस्पतालों से जोड़ा जा सका। प्रधान मंत्री मोदीने कहा की आयुष्मान भारत योजना के तहत करीब २ करोड़ से भी लोगों का मुफ्त इलाज हो पाया है। उन्होंने कहा की बीमारियों की वजह से कई बार गरीब परिवार और अधिक निर्धनता की तरफ बढ़ते चले जाते है।

श्री नरेंद्र मोदी ने कहा की Ayushman Bharat Digital Mission के तहत अब डिजिटल सलूशन अब स्वास्थ के क्षेत्र में सबसे पहले पहुंचाने की कोशिश की जायेगी। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन से जुड़ने पर एक डिजिटल आईडी बनायीं जायेगी जिसका इस्तेमाल स्वास्थ सुविधाओं को लेने में इस्तेमाल हो सकेगा। इसके साथ ही स्वास्थ सेवा से सम्बंधित डेटाबेस भी तैयार किया जाएगा जिसमे नागरिकों का डाटा सिक्योर किया जायेगा।

Contents

Ayushman Bharat Digital Mission डिजिटल आईडी कैसे बनाये

अगर कोई भी नागरिक आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का हिस्सा बनाना चाहता है तो उसे यूनिक डिजिटल हेल्थ आईडी बना पड़ेगी। ये एक 14 अंकों की हेल्थ आईडी होगी जिसका इस्तेमाल मुख्यता तीन तरह से किया जा सकेगा इस आईडी की मदद से नागरिक या यूजर को पहचाना जा सकेगा, व उसके स्वास्थ सम्बन्धी दस्तावेजों की जांच की जा सकेगी जिसके लिए आईडी धारक की सहमति होना जरुरी है।

डिजिटल आईडी बनाने के लिए या तो आप आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है जो की यहां दी गयी है। ABDM की मोबाइल एप्लीकेशन को भी डाउनलोड कर सकते है। इसके अलावा आप किसी प्राइवेट या सरकारी हॉस्पिटल में जाकर भी यूनिक हेल्थ आईडी बनवा सकते है इसका कोई भी फीस नहीं है व ये ईद बिलकुल फ्री बनेगी।

लाभार्थी को एक पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड एड्रेस देना पड़ेगा जिसका इस्तेमाल स्वस्थ सम्बन्धी दस्तावेज व रिपोर्ट्स को भेजने के लिए किया जा सकेगा। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन से भारत देश के करोड़ों लोगों को फायदा मिलेगा।

Unique Health ID बनाने का तरीका

  • अपनी हेल्थ आईडी बनाने के लिए दी गयी वेबसाइट पर जाए।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद नीचे स्क्रोल करे और create Health ID पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालने के लिए आएगा। जिस पर क्लिक कर अपना आधार कार्ड नंबर डालें।
  • आधार कार्ड नंबर डालने के बाद "मैं सहमत हूँ “के सामने के बॉक्स को चेक करें।
  • इसके बाद सबमिट का बटन दबाये।
  • इसके बाद अपने बारे में जरुरी जानकारी भरे।
  • OTP वेरीफाई करें।
  • आपका हेल्थ आईडी बन जाएगा।

PHR address क्या है ?

PHR एड्रेस लाभार्थी द्वारा चुना गया एक यूजरनाम है जो की हेल्थ इनफार्मेशन एक्सचेंज एंड कंसेंट मैनेजर के लिए बहोत जरुरी है। हेल्थ इनफार्मेशन एक्सचेंज एंड कंसेंट मैनेजर इस बात का ध्यान रखता है की लाभार्थी की स्वास्थ सम्ब्नधि सुचना केवल लाभार्थी की मर्ज़ी से और पूरी जानकारी में ही किसी के साथ सहरे की जाए। हेल्थ इनफार्मेशन एक्सचेंज एंड कंसेंट मैनेजर या फिर HIE-CM एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है जो की स्वास्थ सम्बन्धी जानकारी को सहरे करने के काम आता है।

Unique Health ID के लिए जरुरी दस्तवेज

ABDM या फिर आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन पर हेल्थ आईडी बनाने के लिए आधार कार्ड व आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती है। ABDM के अनुसार बहोत ही जल्द ये सुविधा ड्राइविंग लाइसेंस व PAN कार्ड से भी उपलब्ध हो सकेगी। आधार कार्ड से हेल्थ आईडी बनाए के लिए केवल सामान्य जानकारी ही सहारे करनी पड़ेगी जैसी की लाभार्थी का नाम , मोबाइल नंबर , उम्र, पता आदि।

क्या आधार मोबाइल लिंक होना जरुरी है

अगर लाभार्थी का आधार कार्ड नंबर मोबाइल नंबर से लिंक नहीं तो इस दशा में लाभार्थी को खुद वेरिफिकेशन करनवाने किसी फैसिकाक सेण्टर में जाना होगा।

क्या शेयर किया हुआ डाटा सुरक्षित होगा

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अनुसार कसी भी तरह का डाटा स्टोर नहीं किया जाएगा व लाभार्थी और स्वस्थ सेवा उपलब्ध करवाने वाली संस्था के बीच में डाटा का आदान प्रदान भी एन्क्रिप्टेड फॉर्मेट में किया जायेगा। इसके साथ ABDM लाभार्थी को ये सुविधा देगा की अगर वो चाहे तो अपना हेल्थ आईडी इच्छा अनुसार डिलीट या डीएक्टिवेट भी कर सकेगा। नॅशनला हेल्थ अथॉरिटी के अनुसार जरुरत न पढ़ने पर लाभार्थी अगर चाहे अकाउंट डीएक्टिवेट कर सकता है व वापस जरुरत पड़ने पर उसे दुबारा एक्टिव किया जा सकता है। लेकिन डिलीट करने पर पूरा डाटा पूरी तरह से डिलीट हो जाएगा व उसे दोबारा एक्टिव नहीं किया जा सकेगा।

लाभार्थी के लिए सुविधाएं

आप अपनी हेल्थ आईडी के माध्यम से कभी भी अपनी हेल्थ सम्बन्धी रिपोर्ट को देख सकेंगे। साथ ही आप अपने पर्सनल अकाउंट को पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड से कनेक्ट कर सकेंगे। साथ ही देश के जाने माने वेरिफ़िएड डॉक्टर्स भी जल्द ही इस सेवा का हिस्सा बनेगे जिन से स्वास्थ सम्बन्धी समस्या का समाधान पूंछा जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *