उत्तर प्रदेश सरकार ने आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों, सहायिका व आँगनवाड़ी मिनी कार्यकत्री की सैलरी बढ़ाने का वायदा 2019 में किया था लेकिन फिर कोरोना की शुरुआत होने की वजह से अन्य सरकारी कामों की तरह इस काम की रफ़्तार ने भी धीमी गति ले ली। आँगनवाड़ी वर्कर्स सैलरी के लिए सरकार से कई बार गुहार लगाते रहे है। इस बार सरकार ने उनके लिए इंसेंटिव स्कीम निकाली है जिस तरह का मॉडल अक्सर इंजीनियरिंग आदि सेक्टर में देखने को मिलता है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आंगवाड़ी वर्कर्स के लिए प्रोत्साहन राशि निर्धारित की है। ये आंगनवाड़ी प्रोत्साहन राशि तय किये गए मानदेय के अतिरिक्त आंगनवाड़ी कार्यकत्री ,आंगनवाड़ी सहायिका , मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्री को दी जायेगी।

ये भी जाने : उत्तर प्रदेश में दो गुना हो सकती है PM KISAN सम्मान निधि

अक्सर ही ऐसा सैलरी मॉडल इंजीनियरिंग, मार्केटिंग, सेल्स आदि सेक्टर्स में देखने को मिलता है। इंसेंटिव मॉडल में अतिरिक्त मानदेय प्राप्त करने के हेतु आपको कुछ निर्धारित काम पूरा करना होता है जिसके बदले आपको अतिरिक्त मानदेय मिलता है। मार्केटिंग और सेल्स जैसे सेक्टरों में करोड़ों कर्मचारी इस मॉडल के तहत काम करते है व ये मॉडल बहोत ही ज्यादा व्यापक और कारगार सिद्ध हो चुका है। जिसमे मेहनत व टारगेट पूरे करने वाले कर्मचारियों को अतिरिक्त मानदेय व प्रमोशन जैसे फायदे दिए जाते है व सुस्त व काम को टालने वाले कर्मचारियों को कुछ ज्यादा फायदा नहीं मिलता। यही मॉडल अब आंगनवाड़ी कर्मचारियों के लिए भी लागू किया जाएगा व मेहनत और लगन से अपना काम करने वाले आंगनवाड़ी कर्मचारियों को व्यापक फायदे मिल सकेंगे। हालांकि योगी सरकार ने अभी तक ये साफ़ नहीं किया है की क्या टारगेट पूरे करने वाले कर्मचारी व मेहनत से काम करने वाले कर्मचारी भविष्य में प्रमोशन के भी हकदार बन सकेंगे। हो सकता है कि सरकार की इस पर कुछ विस्तृत नीति हो और आगे चलकर ये मॉडल आपने पूर्ण रूप ले।

Contents

क्या है आंगनवाड़ी प्रोत्साहन राशि ?

आंगनवाड़ी में कार्य करने वालो को अतिरिक्त पैसे मिल सके इस लिए सरकार द्वारा आंगवाड़ी प्रोत्साहन राशि का मॉडल लाया गया है। देश में व्याप्त अन्य विभागों में ऐसा मॉडल पहले से ही मौजूद है व इसे इन्सेन्टिस या बोनस मॉडल कहते है। उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी अब अपने आंगनवाड़ी वॉकर्स को अधिक धनराशि इस मॉडल की जरिये उपलब्ध करा पायेगा। इस आंगनवाड़ी प्रोत्साहन राशि में आंगनवाड़ी वर्कर्स की परफॉरमेंस का आकलन किया जाएगा और उसी के आधार पर उन्हें अतिरिक्त धनराशि प्राप्त होगी। यहां आंगनवाड़ी परफॉरमेंस का आकलन सरकार द्वारा निर्धारित किये गए दो कामो के ऊपर ही होगा और दोनों के लिए अलग अलग धनराशि दी जायेगी व दोनों ही काम आपस में एक दूसरे पर निर्भरता नहीं रखते।

ये भी जाने : उत्तर प्रदेश टेबलेट योजना के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें।

ऐसे मिलेगी प्रोत्साहन राशि

पहला कार्य -उत्तर प्रदेश सरकार सभी रजिस्टर्ड अभ्यर्थियों को हर महीना शत प्रतिशत वितरण करने पर आँगनवाड़ी अतिरिक्त राशि प्रदान की जायेगी

दूसरा कार्य -सभी रजिस्टर्ड लाभार्थी के लिए पोषण ट्रैकर पर सभी क्षेत्रों का हर माह शत प्रतिशत फीडिंग का काम पूरा करने पर दूसरी मानदेय राशि प्रदान की जायेगी।

दोनों कार्यो के लिए दिया जाने वाला अतिरिक्त बोनस कुछ इस तरह से है।

पहला कार्य दूसरा कार्य कुल धनराशि
आंगनवाड़ी कार्यकत्री 500 रूपए 1000 रूपए 1500 रूपए
मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्री 500 रूपए 750 रूपए 1250 रूपए
आंगनवाड़ी सहायिका 400 रूपए 350 रूपए 750 रूपए

आंगनवाड़ी सैलरी यूपी 2021 के लिए आंगनवाड़ी को मिलने वाला मानदेय को आंगनवाड़ी प्रोत्साहन रही में जोड़ दे तो कुछ इस प्रकार होगा।

  • उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी कार्यकत्री कुल सैलरी = 5500 रूपए मूल मानदेय + 1500 रूपए आंगनवाड़ी प्रोत्साहन राशि =7000 रूपए प्रतिमाह
  • उत्तर प्रदेश मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्री कुल सैलरी =4250 रूपए मूल मानदेय + 1250 रूपए आंगनवाड़ी प्रोत्साहन राशि = 5500 रूपए
  • उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी सहायिका कुल सैलरी = 3250 रूपए मूल मानदेय + 750 रूपए आंगनवाड़ी प्रोत्साहन राशि = 4000 रूपए

आंगनवाड़ी प्रोत्साहन राशि को लाने का मुख्य कारण सरकार द्वारा किये गए वाडे को पूरा करने के साथ साथ हिह कुपोषण को ख़तम करना भी है। सरकार उत्तर प्रदेश में कुपोषित बच्चों व अन्य बच्चो के लिए राशन की व्यवस्था करती जो अधिकतर जगहों में आंगनवाड़ी वर्कर्स द्वारा चोरी भी किया जाता है। सरकार को इन सब चीजों का भाली भाँती ज्ञान है। जिस वजह से इस इंसेंटिव सिस्टम को लाया गया है। इस समय सरकार का पूर्ण फोकस देश से कुपोषण को हटाना है और इस मिशन में जो बाधा बनाने की कोशिश करेंगे उनके लिए सरकार अलग प्रावधान करेगी।

महत्यपूर्ण लिंक्स

UPNaukari के होमपेज पर जाने के लिए यहां क्लिक करे।

उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।


3 thought on “आंगनवाड़ी प्रोत्साहन राशि : आंगनवाड़ी सैलरी + बोनस”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *