प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नागरिकों से ये वादा किया था की बहोत ही जल्द वो लोगों को रहने के लिए पक्का घर देंगे। जिसे पहले केवल एक जुमला समझा जा रहा था पर अब जबकि ये साकार होता हुआ दिखने लगा है और वाकई में लोगों को पक्के घर प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत मिलना शुरू हो गए है। इसी योजना के लाभार्थियों में अगला नाम उत्तर प्रदेश का आ गया है प्रधान मंत्री मोदी सितम्बर 2021 में ही ये घर उत्तर प्रदेश की जनता के हाथों में सौपने वाले है। 75000 घर प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत उत्तर प्रदेश में बांटे जाएंगे और ये प्रधान मंत्री आवास योजना शहरी के माध्यम से किया जाएगा। PMAY Urban योजना के तहत मिलने वाले इन 75000 घरों को करीब 26 से 28 सितम्बर के बीच में उतर प्रदेश के लाभार्थियों को सुपुर्द किया जाएगा।

Pmay list 75000 लाभार्थियों का नाम होगा उन्हें 26 से 28 सितम्बर के बीच लखनऊ में उनके घरों की चाबी सौंप दी जायेगी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 26 से 28 तक आयोजित किये जाने वाले आजादी के अमृत महोत्सव में हिस्सा लेंगे। यह महोत्सव नगर विकास विभाग की तरफ से 26 से 28 सितम्बर को लखनऊ में आयोजित किया जाएगा। प्रधान मंत्री मोदी यहां उत्तर प्रदेश में 75 अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने केंद्र में आवासन एवं सहरी कार्य मंत्री हरदीप पुरी से मिलकर उन्हें प्रदेश में चल रही परियोजनाओं के बारे में अवगत करवाया व प्रधान मंत्री आवास योजना के कार्य को और अधिक गति प्रदान 1000 करोड़ रूपए देने का आग्रह भी किया। साथ ही साथ उन्होंने १० लाख से अधिक आबादी वाले शहरों के लिए भी पैसे का अनुरोध किया। जल जीवन मिशन व स्वच्छ भारत मिशन के सम्बन्ध में दिशा निर्देश का आग्रह किया गया।

जाहिर है केंद्र सरकार की इस मुहीम देश को करोड़ों लोगों को लाभ पहुंचेगा। प्रधान मंत्री आवास योजना सहरी व ग्रामीण दोनों ही इलाकों के लिए शुरू की गयी है। प्रधान मंत्री आवास योजन नगरीय के लिए 75000 घरों का आवंटन इसी माह होने वाला है लेकिन जल्द ही प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण pmayg.nic.in के लिए जल्द ही नए घरो की उत्तर प्रदेश में शुरुआत देखने को मिल सकती है। अगर ऐसा होता है तो जल्द ही उत्तर प्रदेश में इस योजना को और अधिक सफलता मिलेगी व प्रधान मंत्री का व गरीब और बेघर लोगों का सपना एक साथ साकार होगा।

उत्तर प्रदेश टेबलेट योजना की पूरी जानकारी के लिया यहां क्लिक करें।

उत्तर प्रदेश में बढ़ सकता है गन्ना मूल्य व PM KISAN samman निधि।

प्रधान मंत्री आवास योजना शहरी के बारे में जानकारी के लिया यहां क्लिक करें।

प्रधान मंत्री आवास योजना की विस्तृत जानकारी के लिया यहां क्लिक करें।

प्रधान मंत्री आवास योजना MIS के लिए यहां क्लिक करें।

प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण के बारे में जानकारी लेने के लिए यहाँ क्लिक करें।

महत्यपूर्ण लिंक्स

5 thought on “75000 घर प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत उत्तर प्रदेश में बांटे जाएंगे”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *