उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए 07 सितम्बर 2021 को एक महत्यपूर्ण फैसला लिया। इस फैसले के अनुसार योगी आदित्यनाथ की सरकार आने वाले 6 माह में उत्तर प्रदेश में करीब 51000 लोगों को रोजगार देने की तैयारी कर रही है। योगी सरकार ने ये कहा है की आने वाले 6 महीने में वे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण लेने वाले करीब 51000 युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाएंगे। ये रोजगार Skill India के तहत दिए जायेंगे। ये रोजगार मुख्यता उद्योग के क्षेत्रों में दिए जाएंगे जिससे उत्तर प्रदेश में युवाओं को भी रोजगार पाने का सुनहरा अवसर प्राप्त हो सकेगा। उत्तर प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा व कौसल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने मंगलवार को लोकभावन में हुई प्रेस वार्ता में कहा की उत्तर प्रदेश सरकार देगी 51000 को रोजगार साथ ही साथ उन्होंने ये भी बताया की 40000 युवाओं को प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश कौसल विकास

कौशल विकास मंत्री कपिल देव ने बताया की 40000 अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण उद्योग व msme के क्षेत्र में दिया जाएगा। जिससे प्रशिक्षण लेने वाले अभ्यर्थियों को रोजगार लेने में भी सुगमता होगी। उत्तर प्रदेश में लघु उद्योग व एम्एसएम्इ की संख्या पछले कुछ सालों में काफी बढ़ी है जिससे इस क्षेत्र में रोजगार के भी नए अवसर बनते नजर आ रहे है। उत्तर प्रदेश की कौशल विकास मंत्रालय भी युवाओं को प्रशिक्षित कर उन्हें लघु उद्योगों में रोजगार पाने के मौके दे रही है। मंत्री कपिल देव ने ये भी बताया की प्रशिक्षण लेने वाले अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण के दौरान राज्य सरकार की तरफ 7000 रूपए का मानदेय भी हर महीने दिया जाएगा।

मंत्री कपिल देव ने ये भी बताया की योगी आदित्यनाथ जल्द ही उत्तर प्रदेश में 16 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों का लोकार्पण भी करेंगे जिससे इस मुहीम को और भी ज्यादा गति मिलेगी। कपिल अग्रवाल ने कहा बदलते समय के साथ युवाओं को प्रशिक्षण भी नए और उभरते हुए उद्योगों में दिया जायेगा। अभ्यर्थियों को कोविड प्रवंधन में ,मनोरंजन के क्षेत्र में ,नागरिक उड्डयन के क्षेत्र में, लाइफ साइंसेज के क्षेत्र में , रबर, इंस्ट्रूमेंट, ऑटोमेशन, सर्विलांस, लेदर एंड स्मार्ट गुड्स जैसे क्षेत्रों में प्रदान किया जायेगा जिससे उआतर प्रदेश के युवाओं को भी रोजगार प्राप्त करने में आसानी होगी। UP Skill development Mission पर उत्तर प्रदेश सरकार का ख़ासा जोर है व युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करने के लिए skill India की मदद ली जा रही है।

महत्यपूर्ण लिंक्स

UPNaukari के होम पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

उत्तर प्रदेश सरकार की कौसल विकास योजना की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

उत्तर प्रदेश में अन्य ताजा जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *