उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने ओलंपिक्स गोल्ड पदक विजेता नीरज चोपड़ा के लिए 2 करोड़ रूपए की धनराशि की घोषणा की थी। नीरज चोपड़ा के अलावा भी सभी खिलाड़ियों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इनामी धनराशि की घोषणा की थी। ये समारोह 20 अगस्त 2021 को लखनऊ के अटल बिहारी बाजपेयी इकना स्टेडियम में संपन्न हुआ। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने सभी खिलाडियों से मुलावत की व साथ ही साथ उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए बहोत ही ख़ुशी वाली घोसणा की। योगी आदित्यनाथ के अनुसार अब उत्तर प्रदेश सरकार ने गोद लिए 2 स्पोर्ट्स। उत्तर प्रदेश सरकार अब इन दो खेलों को आयोजित करने से लेकर , खिलाडियों के रख रखाव व डाइट का पूरा ख्याल सरकारी बजट से करेगी व साथ ही साथ उत्तर प्रदेश सरकार इन स्पोर्ट्स में उत्तर प्रदेश के युवाओं को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित भी करेगी। युवाओं की द्रष्टि से ये एक बेहतरीन कदम योगी आदित्यनाथ सरकार ने उठाया है। अब उत्तर प्रदेश के युवा भी खेलों की तरफ अपने रुझान का सही इस्तेमाल कर पाएंगे व उनके इस अभियान में उत्तर प्रदेश की सरकार उनसे कंधे से कन्धा मिलकर चलेगी।

योगी आदित्यनाथ ने ओरिसा की नवीन पटनायक सरकार के तर्ज पर ही दो खेलों को गोद लेने का जिम्मा उठाया है। उत्तर प्रदेश सरकार जिन दो खेलों को चुनेगी उनमे से पहला कुश्ती है व दूसरे खेल पर अभी मंत्रणा चल रही है ऐसी उम्मीद है की दूसरा खेल वॉलीबॉल हो सकता है क्यूंकि प्रदेश सरकार पहले भी इस खेल में रूचि दिखा चुकी है। उत्तर प्रदेश सरकार इन दो खेलों की सभी टीमों को अगले 10 वर्ष तक योजनाबद्ध तरीके से वित्त प्रदान करेगी जिससे खिलाड़ियों का इन खेलों में अनुभव और ज्यादा निखरे।

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कई अन्य घोषणाएं भी की जिसके अनुसार खेल विभाग के ऑफिस अब हर एक जिले में खोले जाएंगे। स्पोर्ट्स अफसरों का पद बढ़ेगा व अनुदान भी बढ़ेगा , खिलाड़ियों को दी जाने वाली डाइट मनी में भी इजाफा किया जाएगा , हर एक गाँव मेखल मैदान का निर्माण होगा , ओलंपिक्स, कामनवेल्थ, एशियाई गेम जैसी उच्च स्पर्धा में मैडल जितने पर सीधे राजपत्रित नौकरी से सम्मानित किया जायेगा। मैडल जितने वालों को पुलिस में स्पोर्ट्स कोटे से डीएसपी बनाया जायेगा। जिस तरह ओडिशा ने हॉकी को भारत में पुनः एक मजबूत स्थान दिलाने की कोशिस की उसी तातरः से ही उत्तर प्रदेश साकार अब कुश्ती व अन्य खेलों से देश के गौरव को बढ़ाने की कोशिस करेगी। जाहिर है उत्तर प्रदेश व देश के युवाओं के लिए ये एक सुनहरा अवसर होगा और सम्भित है की अगले ओलंपिक्स खेलो में भारत कोई नया कीर्तिमान स्थापित करे।

योगी आदित्यनाथ के बड़े ऐलान

  • डाइट मनी में इजाफा – अब खिलाडियों की डाइट मनी बढ़ा कर 250 रूपए बढ़ाकर 375 रूपए प्रतिदिन की जाएगी।
  • ओलंपिक्स कामनवेल्थ एशियाई खेलों में मैडल जीतने वालों को पुलिस उपाधीक्षक का पद।
  • मेरठ में मेजर ध्यानचंद के नाम से खेल विश्वविद्यालय खुलेगा।
  • लखनऊ में अत्याधुनिक कुस्ती अकादमी खोली जायेगी।
  • यूपी के 16 जिलों में खेल कार्यालय व हर एक गाँव में खेल का मैदान।

योगी सरकार ने ओलंपिक्स में मैडल जीतने वाले खिलाडियों को सम्मान दिया व जो खिलाडी केवल उत्तर प्रदेश के है व मैडल नहीं भी जीत पाए उन्हें भी 25 लाख रुपया की धनराशि आवंटित की गयी। उत्तर प्रदेश सरकार ने गोद लिए 2 स्पोर्ट्स योगी आदित्यनाथ सरकार का ये कदम उत्तर प्रदेश के युवाओं में खेल के प्रति खासी रूचि पैदा करेगा।

महत्यपूर्ण लिंक्स

UPNaukari की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

उत्तर प्रदेश खेल विभाग की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

उत्तर प्रदेश से सम्बंधित अन्य ताजा जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।

रवि दहिया की जीवनी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *