रवि कुमार दहिया

इंडियन ओलंपिक्स रेसलर रवि कुमार दहिया के ओलंपिक्स सिल्वर मैडल जीतने के वजह से वे पुरे देश में एक चर्चित हस्ती बन चुके है। टोक्यो ओलंपिक्स फाइनल्स में जगह बनाने वाले रवि दहिया इस समय पूरे भारत में योंग्सटर्स के लिए मोटिवेशन बन चुके। आइये जानते है ओलंपिक्स सिल्वर मैडल विनर रवि कुमार दहिया बायोग्राफी में उनके जीवन की कुछ महत्यपूर्ण बातें।

Contents

रवि कुमार दहिया बायोग्राफी

नाम रवि कुमार दहिया
स्पोर्ट्स फ्रीस्टाइल रेसलिंग
इवेंट 57 किलोग्राम वर्ग
देश भारत
कोच सतपाल सिंह और वीरेंदर कुमार
लम्बाई 170 सेंटीमीटर
होमटाउन हरयाणा
धर्म / religion हिन्दू
जाति / caste हरयाणवी जाट
राशि / sun-sign Sagittarius / कुम्भ
पिता का नाम राकेश दहिया
जन्मस्थान नाहरी, सोनीपत डिस्ट्रिक, हरियाणा, भारत

रवि कुमार दहिया जन्म तिथि / Ravi Dahiya Date of Birth, Age

ओलंपिक्स सिल्वर मेडलिस्ट रवि कुमार दहिया का जन्म हरयाणा राज्य के सोनीपत जिले के नाहरी गाँव में वर्ष 1998 में 12 दिसंबर शनिवार के दिन हुआ था। वर्तमान में रवि दहिया की उम्र 23 वर्ष है। 23 वर्षीय रवि दहिया अपनी उम्र से काफी बड़े कारनामे कर चुके है और इस छोटी सी उम्र में भी वो किसी परिचय के मोहताज नहीं है।

रवि कुमार दहिया को काटने वाला खिलाडी / Ravi Dahiya bitten by Nurislam Sanayev

टोक्यो ओलंपिक्स के सेमी-फाइनल मुकाबले में रवि दहिया का मुक़ाबला कजाख रेसलर नूरइस्लाम सनायेव से हुआ । पहले राउंड में रवि दहिया ने 2-1 से बढ़त दर्ज की लेकिन दूसरे राउंड में रवि दहिया नूरइस्लाम के गेटर मूव में फस गए व नूरइस्लाम ने एक के बाद एक गेटर रोल लगाते हुए स्कोर को 2-9 पर पहुंचा दिया। रवि दहिया ने वापसी करने की कोशिस की और स्कोर को 5-9 पर लाये। खेल में अब सिर्फ 65 सेकंड बाकी थे व रवि दहिया के लिए ये मुक़ाबला हर सेकंड के साथ मुश्किल होता चला जा रहा था पर रवि दहिया ने नूरइस्लाम को चित किया व दो अतिरिक्त पॉइंट लिए इसी समय रवि दहिया अपने दांव पर जोर लगाए हुए थे और कजाख रेसलर का हेड लॉक कर रखा था उन्होंने इस दांव को पिन में कन्वर्ट किया और ये मुक़ाबला अपने नाम कर लिया।

इस पिन के समय एक बहोत ही आश्चर्यजनक घटना हुई जिसने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी और खींचा। रवि दहिया जिस समय अपने विरोधी को पिन कर रहे थे उनके विरोधी नूरइस्लाम सनायेव ने रवि कुमार दहिया को अपने दांतों से काटा ताकि वो रवि से अपनी पकड़ छुड़वा सके। रेसलिंग में इस तरह का वर्ताव गलत माना जाता है और इसकी शख्त मनाही है।

30 वर्ष के नूरइस्लाम सनायेव एक बहोत ही मझे हुए और पुराने खिलाड़ी है। नूरइस्लाम सनायेव का ये दूसरा ओलंपिक्स था व वर्ष 2021 में ही उन्होंने रोम , इटली में हुई Matteo Pellicone Ranking में गोल्ड मैडल जीता था। इतने सीनियर खिलाडी से इस तरह का बर्ताव बिलकुल भी शोभा नहीं देता व ये योंग्सटर्स के लिए भी गलत सबब बन सकता है। इस वर्ताव की आलोचना भारतीय मीडिया में व इंटरनेशनल मीडिया में भी जमकर हुइ। भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सेहवाग ने इस बर्ताव की कड़ी आलोचना की। जाहिर सी बात है नूरइस्लाम एक जीता हुआ मैच अपने से सात वर्ष छोटे और नए खिलाडी से हारे है। ईर्ष्या से कोई भी कहाँ बच पाता है पर यहाँ रवि दहिया की तारीफ करनी पड़ेगी की उन्होंने अपना आपा नहीं खोया व अपने खेल और देश का पूरे सम्मान के साथ प्रतिनिधित्व किया।

रवि कुमार दहिया करियर / Career

रवि कुमार दहिया ने अपने जीवन के शुरुआती वर्षों में ही ट्रेनिंग की शुरुआत कर दी थी। 10 वर्ष की आयु में रवि कुमार दहिया के पिता राकेश कुमार दहिया ने उन्हें छत्रसाल स्टेडियम दिल्ली में एनरोल करवाया। वहाँ रवि कुमार दहिया ने 1982 एसियन गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट श्री सतपाल सिंह के अंडर में अपनी ट्रेनिंग की शुरुआत की।

रवि कुमार दहिया इंटरनेशनल डेब्यू

वर्ष 2015 में भारतीय रेसलर रवि दहिया ने अपने इंटरनेशनल डेब्यू किया था। जूनियर रेसलिंग चैंपियनशिप Salvador Da Bahia में रवि कुमार दहिये ने अपने प्रोफेशनल करियर की शुरुआत की थी।

वर्ष 2018 में रवि दहिया ने U-23 World Championship मुक़ाबले में अपने नाम सिल्वर मैडल किया। इसी वर्ष रवि ने सीनियर नेशनल्स मुक़ाबले में दूसरा स्थान प्राप्त किया था। जिसके बाद रवि दहिया ने सीनियर एशियाई चैंपियनशिप में हिस्सा लिया व 5th स्थान पर रहे।

रवि दहिया को 57 किलोग्राम वर्ग के लिए क्वालीफाई करने के लिए एयर फाॅर्स के पंकज कुमार से मैच करवाया गया जिसे रवि दहिया ने 10-0 से जीता। इसके बाद रवि दहिया का 57 किलोग्राम वर्ग में प्रभाव बढ़ने लगा और उन्होंने संदीप तोमर और उत्कर्ष काले जैसे सीनियर रेसलर को वर्ल्ड चैंपियनशिप सिलेक्शन के समय हराया है जिसम बाद ही रवि दहिया को टोक्यो ओलंपिक्स में हिस्सा लेने का मौका मिला।

रवि दहिया वर्ल्ड चैम्पियशिप मेडल्स / Ravi Dahiya World Championship Medals

  • 2015 वर्ल्ड जूनियर रेसलिंग चैंपियनशिप सिल्वर मैडल (56 Kg)
  • 2018 वर्ल्ड U 23 रेसलिंग चैंपियनशिप सिल्वर मैडल (57 Kg)
  • 2019 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप ब्रॉन्ज़ मैडल (57 Kg)
  • 2020 एशियाई रेसलिंग चैंपियनशिप गोल्ड मैडल (57 Kg)
  • 2021 एशियाई रेसलिंग चैंपियनशिप गोल्ड मैडल (57 Kg)
  • 2020 टोक्यो ओलंपिक्स रेसलिंग सिल्वर मैडल (57 Kg)

रवि दहिया इंजरी / Ravi Dahiya Injury

वर्ष 2017 में रवि दहिया को knee injury का सामना करना पड़ा था। उस समय वो सीनियर नेशनल्स के सेमि-फाइनल मुक़ाबले में हिस्सा ले रहे थे पर कोई स्पांसर न होने की वजह से व उनके शुभचिंतकों के सुझाव पर उन्हें उस मुक़ाबले से पीछे हटना पड़ा था।

वर्ष 2018 में भी रवि दहिया को ankle injury हुई थी उस समय वो सीनियर एशियाई चैंपियनशिप में हिस्सा ले रहे थे। bronze मैडल के मुक़ाबले में वो इन्जुरेड थे वाबजूद भी वो खेले पर हार गए और पांचवे स्थान पर रहे। \

रवि कुमार दहिया वर्ल्ड रैंकिंग

रवि कुमार दहिया एशियाई कहमपीऑनशिप में पहले स्थान पर रह चुके है व कई गोल्ड मैडल उनके नाम है। U 23 केटेगरी में वो दूसरे स्थान पर रह चुके है व वर्ल्ड चैंपियनशिप में वो तीसरे स्थान पर रह चुके है।

रवि दहिया कोच सतपाल सिंह

श्री सतपाल सिंह ने 1982 के एशियाई खेलों में गोल्ड मैडल जीता था व सतपाल सिंह उसी गांव के निवासी है जिस गांव से फोगाट सिस्टर्स, योगेश्वर दत्त व बजरंग पुनिया जैसे दिग्गज खिलाड़ी आते है। श्री सतपाल सिंह ने रवि कुमार दहिया के अलावा दो बार के ओलंपिक्स मेडलिस्ट रहे सुशील कुमार को भी ट्रेनिंग दी है। रेसलिंग में सतपाल सिंह का प्रोफेशनल करियर होने की वजह से वो नए खिलाडियों के लिए प्रेरणा के श्रोत भी रहते है।

रवि दहिया कमाई / Earning

रवि कुमार दहिया के विषय में अभी ता ऐसी कोई भी जानकारी पब्लिक डोमेन में मौजूद नहीं है।

रवि कुमार दहिया रोचक तथ्य / Ravi Kumar Dahiya Interesting Facts

  • रवि कुमार दहिया अभी तक किसी भी कंट्रोवर्सी का हिस्सा नहीं बने है। टोक्यो ओलंपिक्स में उनके विरोशी नूरइस्लाम ने काटा पर इस पर रवि दहिया ने कुछ ख़ास प्रतिक्रिया नहीं दी व केवल रेफरी को ही इस बारे में बताया।
  • रवि दहिया को रेसलिंग फेडरेशन की तरफ से अर्जुन अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था।
  • रवि कुमार दहिया ओलंपिक्स मैडल विजेता योगेश्वर दत्त और सुशिल कुमार को अपना आदर्श मानते है
  • इंटरनेशनल व नेशनल रेसलिंग के अलावा रवि कुमार दहिया प्रो रेसलिंग का भी शौक रखते है।
  • रेसलिंग के अलावा रवि कुमार दहिया को बास्केटबाल खेलते हुए भी देखा गया है।
  • रवि दहिया का फेसबुक अकाउंट –  https://www.facebook.com/dahiya.dahiya.1865904
  • रवि दहिया का इंस्टाग्राम हैंडल – https://www.instagram.com/ravi_kumar_60/

FAQs

Who is Ravi Kumar Dahiya? / रवि कुमार दहिया कौन हैं ?

रवि कुमार दहिया एक भारतीय मूल के रेसलर है।

Is Ravi Dahiya part of TOPS ? / क्या रवि दहिया TOPS का हिस्सा है ?

हाँ रवि दहिया वर्ष 2019 से TOPS का हिस्सा है।

What is TOPS / TOPS क्या है।

TOPS नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा बनायीं गयी एक स्कीम है जिसका मूल काम खिलाडियों को ओलंपिक्स के लिए तैयार करना व जरुरी ट्रेनिंग व सामान उपलब्ध करवाना है। TOPS की फुल फॉर्म Target Olympics Podium Scheme है।

What different Prizes are given to Ravi Dahiya for winning Olympics medal? / रवि दहिया ो सरकार की तरफ से क्या क्या प्राइज मिले है ?

रवि दहिया को हरयाणा की खट्टर सरकार की तरफ से 2 करोड़ रुपये व एक सरकारी नौकरी व हरयाणा में उनकी पसंद की जगह पर 50 % डिस्काउंट पर एक प्लाट दिया गया है।
केंद्र सरकार की तरफ से सभी सिल्वर मैडल जीतने वाले खिलाडियों को 50 लाख रूपए दिए जाएंगे।

What is the category of Ravi Dahiya? रवि दहिया किस केटेगरी से खेलते है ?

57 किलोग्राम वर्ग

What is the sports of Ravi Dahiya ? रवि दहिया का स्पोर्ट्स या है ?

रेसलिंग व प्रो रेसलिंग

At what age Ravi Kumar Dahiya started Training ? / रवि दहिया ने किस उम्र में ट्रेनिंग शुरू की थी ?

10 वर्ष की आयु में

What is the Employment of Ravi Dahiya’s Father?/ रवि दहिया के पिता का रोजगार क्या था ?

रवि दहिया के पिता मूल रूप से किसान थे।

2 thought on “रवि कुमार दहिया बायोग्राफी : Olympics 2020 इंडिया”
  1. […] UPNaukari की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें। उत्तर प्रदेश खेल विभाग की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें। उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें। उत्तर प्रदेश से सम्बंधित अन्य ताजा जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें। रवि दहिया की जीवनी पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें। […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *